करनाल के पास आवर्धन नहर टूटी, कई गांवों में बाढ़ जैसे हालात

गांवो में बाढ़ जैसे हालात

करनाल जिले के ग्रामीण क्षेत्र से गुजर रही आवर्धन नहर टूट गई। इससे पानी कई गांव में घुस गया है और वहां बाढ़ जैसे हालात बन गए। जिले के घरौंडा क्षेत्र के निकट गांव में नहर के एक किनारे पैच बना हुआ था और यह रविवार सुबह टूट गया। यह दरार पानी के लगातार बढ़ते दबाव के चलते करीब 50 फीट के लंबे गैप में तब्दील हो गई और इसी के साथ भारी मात्रा में पानी नहर से बाहर निकलकर ग्रामीण क्षेत्रों की ओर बढ़ने लगा।

इसकी जानकारी ग्रामीणों के साथ पुलिस प्रशासन के अधिकारियों को मिली तो चारों तरफ हड़कंप मच गया। मौके पर पहुंचे लोगों ने बताया कि रांवर गांव के आसपास बड़ी संख्या में पोल्ट्री फॉर्म, पिग फॉर्म और किसानों की फसलें हैं, जिन्हें भारी नुकसान हुआ है। पानी लगातार गांवों में घुसता जा रहा है। अब सबसे बड़ा खतरा आबादी के लिए भी महसूस किया जा रहा है, जिसे देखते हुए प्रशासन ने युद्ध स्तर पर राहत और बचाव कार्य शुरू कर दिया है।

वहीं सूचना मिलने के बाद घरौंडा के विधायक हरविंद्र कल्याण मौके पर पहुंच गए हैं। साथ ही जिला उपायुक्त निशांत कुमार यादव, डीएसपी और अन्य अधिकारी भी लगातार पहुंच रहे हैं। नहर विभाग से बात करके पीछे पानी रुकवाने का बंदोबस्त किया गया है। इसके बावजूद जो पानी नहर में है, वह लगातार गांवों की ओर बढ़ रहा है, जिससे बड़े पैमाने पर बर्बादी के आसार नजर आ रहे हैं।

Related Post

आपको बता दें यह नहर मुनक तक जाती है और जिस जगह इसमें लगभग 50 फीट की दरार आई है, वहां से केवल रांवर गांव ही नहीं बल्कि ऊंचा समाना, शेखपुरा और जनसोवाड़ी सहित कई गांव अब बड़े खतरे की जद में है

वहीं शुरुआती पड़ताल में यह भी सामने आया है कि इस पूरे घटनाक्रम के पीछे कहीं न कहीं नहर विभाग के अधिकारियों की बड़ी चूक जिम्मेदार है। दरअसल, यह स्थिति काफी समय से बनी हुई थी लेकिन इस पर गंभीरतापूर्वक ध्यान नहीं दिया गया।

हरियाणा की ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए जुड़िए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े।

Leave a Comment