कोरोना महामारी के बीच महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी (MDU) रोहतक से बड़ी खबर आ रही है। यूनिवर्सिटी अपने छात्रों का बीमा करवाएगी जो अपने आप में पहली पहल है। इसके लिए MDU ने LIC से करार किया है। हालांकि विश्वविद्यालय छात्र से बीमा प्रीमियम के रूप में 48 रुपये लेेगा। इतनी ही राशि यूनिवर्सिटी की तरफ से बीमा कम्पनी में जमा करवाई जाएगी। वैसे तो पॉलिसी का प्रीमियम 80 रुपये प्रतिवर्ष है। भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC)  के मुताबिक जीएसटी मिलाकर सामूहिक बीमा पॉलिसी 96 रुपये की है।

MDU के शिक्षा सत्र 2020-21 में लागू होगी योजना

योजना को पायलेट बेस पर शिक्षा सत्र 2020-21 में लागू किया जा रहा है। इसके लिए औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं। अगर योजना सफल होती है तो बाद में इसे कॉलेज स्तर पर भी लागू करवाया जाएगा। रोहतक यूनिवर्सिटी के छात्र कल्याण विभाग अधिकारी डॉ. राज कुमार ने बताया कि किसी भी छात्र के साथ अनहोनी पर इस योजना में अभिभावकों को राहत मिल जाएगी।

एक लाख रुपये का मिलेगा बीमा क्लेम

सामूहिक बीमा योजना में शामिल छात्र के साथ कोई भी अनहोनी होती है तो विश्वविद्यालय बीमा कम्पनी की तरफ छात्र के अभिभावकों को एक लाख रुपये का क्लेम दिलवाएगी। यह क्लेम प्राकृतिक और दुर्घटना दोनों प्रकार की मृत्यु पर देना पड़ेगा। अब अगस्त और सितम्बर से शुरू हो रहे नए शिक्षा सत्र के लिए जब छात्र अपनी फीस जमा करवाएंगे तो उसके साथ ही 48 रुपये देने होंगे। यह पैसा छात्र कल्याण कोष में जमा हो जाएगा। इस कोष से पैसा बीमा कम्पनी को प्रीमियम के रूप में जमा करवा दिया जाएगा। साथ ही बता दें की विश्वविद्यालय कैम्पस में पढऩे वाले सभी छात्रों के लिए यह अनिवार्य होगी। छात्र बीमा लेने से मना नहीं कर पाएंगे।

Join us on Facebook

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *