केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई (CBSE Board Class 10, 12 Exam Date 2020) ने 10वीं से 12वीं की परीक्षा की तारीख घोषित कर दी है। ये परीक्षाएं 1 जुलाई से लेकर 15 जुलाई के बीच होंगी। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने शुक्रवार को इस बात की घोषणा की है। CBSE ने हालांकि अभी तक इसका विस्तृत शिड्यूल नहीं घोषित किया है। विस्तृत शिड्यूल कुछ समय बाद आएगा। सरकार के इस फैसले से साफ है कि 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं जेईई मेन और नीट की परीक्षा के पहले खत्म हो जाएंगी।

आपको बता दें दसवीं कक्षा के केवल उत्तर-पूर्व दिल्ली के छात्रों की परीक्षाएं ली जाएंगी जो कि दिल्ली में खराब माहौल के कारण परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए थे।

बता दें कि इससे पहले अप्रैल में नोटिफिकेशन जारी करके सीबीएसई ने कहा था कि कुल 29 विषयों के लिए परीक्षाएं होंगी। ये वे विषय होंगे जिनकी जरूरत उच्च शिक्षा में एडमिशन के लिए पड़ती है। हालांकि, कुछ दिन पहले ऐसी खबरें आ रही थीं कि शायद सीबीएसई कोई भी परीक्षा नहीं करवाएगा, लेकिन बाद में सीबीएसई ने इसका खंडन कर दिया था।

CBSE Result 2020

माना जा रहा है कि इसका CBSE रिजल्ट अगस्त में आएगा। बता दें कि सीबीएसई की 10वीं व 12वीं कक्षा की परीक्षाएं चल रही थीं, जो कि 18 मार्च तक चलीं। लेकिन फिर कोरोना के आने के बाद इन्हें रोकना पड़ा। हालांकि करीब 80 पेपर्स की परीक्षाएं होनी अभी बाकी हैं लेकिन मौजूदा हालात को देखते हुए सीबीएसई ने सिर्फ 29 विषयों की ही परीक्षाएं करवाने का फैसला लिया है।

One thought on “CBSE Exam: 1 से 15 जुलाई के बीच होंगी 10वीं 12वीं कक्षा की शेष परीक्षाएं”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *