Anil-vij-home-minister
  • हर जिले में खुलेंगी कोरोना टेस्टिंग लेब।
  • 300 डॉक्टरों की होगी भर्ती।
  • बॉर्डर पर सख्ती के पक्षधर है अनिल विज।

हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज (Minister Anil Vij) का कहना है कि प्रदेश में कोरोना वायरस की जांच के लिए अब हर जिले में टेस्टिंग लैब बनेगी। उन्होंने कहा की राज्य में दिल्ली से सटे 4 जिलों में संक्रमण लगातार बढ़ रहा है। जिस प्रकार से लॉकडाउन में छूट और अनलॉक वन की घोषणा की गई है उसको देखते राज्य में तैयारी की जा रही।

300 डॉक्टरों की होगी भर्ती

विज ने कहा हरियाणा में 300 डॉक्टरों को एडहॉक पर रखने की प्रक्रिया जल्द ही शुरू हो जाएगी। रविवार को मीडिया से बातचीत में अनिल विज ने बताया कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपने आवास पर बैठक बुलाई है। जिसमें वर्तमान हालात और लॉकडाउन में छूट आने वाले समय के लिए तैयारी जैसे विषयों पर विचार-विमर्श होगा। आपको बता दे अनिल विज दिल्ली से सिटी सीमा पर सख्ती के पक्षधर है।

गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज का कहना है कि केंद्र की ओर से जो भी दिशा निर्देश दिए जा रहे हैं, उनका पालन किया जाएगा।। विज ने बताया कि हरियाणा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को हर जिले में लैब स्थापित करने के लिए कहा गया है। विज ने कहा कि जल्दी ही हम हरियाणा में 300 डॉक्टरों को एडहॉक पर रखने की प्रक्रिया शुरू करने जा रहे हैं। इसके अलावा सभी मेडिकल कॉलेज व प्राइवेट कॉलेज से चौथे और पांचवे साल की पढ़ाई कर रहे डॉक्टरों की सेवाएं भी जरूरत पड़ने पर लेंगे।

हरियाणा के इंतजामों का दिया ब्यौरा

हरियाणा में इंतजामों का ब्यौरा देते हुए विज ने कहा कि हरियाणा में संक्रमण के कारण बढ़ते मरीजों को ध्यान में रखते हुए व्यापक व्यवस्था की गई है। राज्य में 2 करोड 53 लाख, 53 हजार जनसंख्या है। फिलहाल हरियाणा में 26787 क्वारंटाइन बेड हैं। 8929 आइसोलेशन बेड, 2086 आईसीयू बेड, 1025 वेंटीलेटर एक लाख से ज्यादा पीपीई किट और तीन लाख से ज्यादा एन-95 मास्क हैं।

उन्होंने कहा कि नई गाइडलाइन आ गई है रैपिड टेस्ट किट और अन्य कई मामलों को लेकर विचार किया जाएगा। विज मानते हैं कि अभी संक्रमण की चुनौतियां कम नहीं हुई है, लगातार मरीज बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस संबंध में सोमवार को एक मीटिंग बुलाई है अधिकारियों के साथ विचार विमर्श करेंगे। विज ने दोहराया कि हरियाणा वासियों को चिंता करने की जरूरत नहीं है स्वास्थ्य विभाग ने पूरी तैयारी की हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *