हरियाणा में लगभग 54 साल बाद DC को मिली DM की पावर, जानिए क्या होगा बदलाव

हरियाणा को बने लगभग 54 साल हो चुके हैं, लेकिन जिले के डीसी (DC) को अब जाकर डीएम (DM) की पावर मिली है। सरकार के प्रशासनिक एवं न्यायिक विभाग के एसीएस विजय वर्धन ने अब इसका नोटिफिकेशन जारी किया है।

नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही अब डीसी को डीएम की पावर मिली है। हालांकि हरियाणा बनने के साथ से डीसी बतौर डीएम भी काम कर रहे हैं। करीब ढाई-तीन साल से नोटिफिकेशन की फाइल विभाग से सीएम ऑफिस के बीच ही घूम रही थी। डीसी के पास डीएम की पावर न होने को लेकर कई बार आवाज उठी है।

लेकिन आखिरकार इसके बाद फाइल को आगे बढ़ाया और अब नोटिफिकेशन जारी हुआ है। ताजा नोटिफिकेशन 12 मई को हरियाणा सरकार के गजट में प्रकाशित हुई है, इसलिए यह उसी दिन से प्रभावी होगी।

Related Post

DC और DM में क्या अंतर है

DISTRICT COLLECTOR और DISTRICT MAGISTRATE दोनो ही आईएएस के उच्च पद है लेकिन इन दोनों के काम अलग अलग है। जहां DC जमीन व भूमि से जुड़े हुए कार्य, विभिन्न करों ओर कृषि के क्षेत्र को संभालता है वहीं DM कानून व्यवस्था, सुरक्षा, पुलिस और जेलो का पर्यवेक्षण जैसे क्षेत्रों में कार्य करता है। अब चूंकि हरियाणा में DC को DM की पावर मिल गई है तो अब दोनों तरह के कार्य उनके अधीन है।

हरियाणा की ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए जुड़िए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े।

Leave a Comment