नई दिल्ली: कोरोना वायरस ने दुनिया और देश की अर्थव्यवस्था को बर्बाद कर दिया है। देश में लॉकडाउन जारी है। इस वजह से कई कंपनियां लोगों को नौकरी से निकाल रही हैं, तो कई कर्मचारियों की सैलरी काट रही हैं। इस महामारी की वजह से लोगों की नौकरी पर संकट के बादल छाए हुए हैं।

ऐसे में हम आपके लिए यह महत्वपूर्ण खबर लाए हैं। यह ख़बर उन लोगों के लिए है जिनके सामने नौकरी की समस्या खड़ी हो गई है। दरअसल केंद्र सरकार की एक ऐसी योजना है। इस योजना (atal bimit vyakti kalyan yojana) के तहत बेरोजगार होने की स्थिति में कर्मचारी को 24 महीने तक पैसे मिलेंगे।

जानिए क्या है मोदी सरकार की योजना

मोदी सरकार की इस योजना का नाम अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना है। इस स्कीम के तहत नौकरी जाने पर आपको दो साल तक सरकार आर्थिक मदद देती है। ये आर्थिक मदद हर महीने मिलती है। इस योजना में बेरोजगार व्यक्ति को उसकी पिछले 90 दिनों की औसत आय के 25 प्रतिशत के बराबर लाभ मिलेगा। इस स्कीम का लाभ ईएसआईसी (ESIC) से बीमित संगठित क्षेत्र के कर्मचारी उठा सकते हैं और जो दो साल से अधिक समय नौकरी कर चुके हों। इसके अलावा कर्मचारियों को आधार और बैंक अकाउंट डेटा बेस से जुड़ा होना बेहद जरूरी है।

इसे भी पढ़े: यूपी-बिहार से काम के लिए हरियाणा आना चाहते है मजदूर, 1 लाख से ज्यादा लोगों ने किया आवेदन

अगर कोई भी व्यक्ति इस योजना का लाभ पाना चाहता है तो उसे सबसे पहले ESIC की वेबसाइट पर जाकर अटल बीमित व्‍यक्ति कल्‍याण योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा। आप योजना के बारे में विस्‍तार से जानकारी के लिए ESIC पर क्‍लिक करें।

यहां आपको यह भी बता दें कि उन लोगों को योजना का फायदा नहीं मिलेगा जिन्‍हें गलत आचरण की वजह से कंपनी से नौकरी से निकाल दिया हो। इसके अलावा आपराधिक मुकदमा दर्ज होने या स्वेच्छा से रिटायरमेंट (VRS) लेने वाले कर्मचारी भी इस स्कीम का लाभ नहीं मील सकता।

इसी तरह की खबरों के लिए जुड़िए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से।

2 thoughts on “नौकरी जाने पर भी डरे नहीं! मोदी सरकार की इस योजना से 2 साल तक मिलेगी सैलरी, जानिए क्या है योजना?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *