हरियाणा सरकार ने कोविड-19 के दौरान ‘मुख्यमंत्री दूरवर्ती शिक्षा कार्यक्रम’ के तहत राज्य के स्कूली बच्चों की बेहतर शिक्षा की दिशा में एक और बड़ा कदम उठाया है। हरियाणा सरकार ने ‘रिलायंस जियो टीवी’ (Reliance JioTV) के साथ इसके लिए करार किया है। शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने बताया कि ‘रिलायंस JioTV’ के साथ किए करार के तहत एजूसेट के चारों चैनल अब जियो के प्लेटफार्म पर नि:शुल्क उपलब्ध होंगे।

JioTV पर उपलब्ध होंगे चारों चैनल

सरकार का मकसद कोविड-19 की परिस्थिति में हर स्कूली विद्यार्थी तक उसके स्तर की शिक्षा पहुंचाना है। सरकार की  नई पहल से विद्यार्थी टीवी, लैपटोप, डेस्कटॉप, टेबलेट व मोबाइल के माध्यम से एजुसेट के चारों चैनल देख सकेंगे। यही नहीं खास बात यह है कि टीवी पर प्रसारित की गई सामग्री एक सप्ताह तक उपलब्ध रहेगी, जिससे विद्यार्थी अपनी सुविधा एवं समय के अनुसार इसको देख सकता है।

शिक्षा मंत्री ने बताया कि हरियाणा के सरकारी व प्राइवेट स्कूलों में पढ़ने वाले हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई बोर्ड के अलावा अन्य बोर्डों से पढ़ाई करने वाले हिंदी व अंग्रेजी माध्यम के करीब 52 लाख विद्यार्थियों को इससे लाभ मिलेगा।

बता दें हरियाणा में जियो के करीब 94 लाख उपभोक्ता हैं जिससे प्रदेश के अधिकतर लोगों की ‘रिलायंस JioTV’ तक पहुंच आसान है। हालांकि ये डील कितने रुपये ओर कितने समय के लिए हुई है इसकी जानकारी नहीं दी गई है।

शिक्षा मंत्री ने कहा ‘मुख्यमंत्री दूरवर्ती शिक्षा कार्यक्रम’ ने कोविड-19 की प्रतिकूल परिस्थितियों में भी हर विद्यार्थी तक आवश्यक शिक्षा पहुंचाने का कार्य किया है। इस दूरवर्ती शिक्षा का आरंभ 15 अप्रैल 2020 से हुआ था जो कि निरंतर जारी है। सरकार के ‘रिलायंस JioTV’  के साथ किए गए नए करार से दूर-दराज क्षेत्र के विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा।

Join us on Facebook

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *