‘Haryana Fresh’ नाम से बोतलबंद पीने का पानी लांच करेगी सरकार, सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट से होगा उत्पादन

हरियाणा सरकार हरियाणा फ्रेश (Haryana Fresh) के नाम से बोतलबंद पीने का पानी लाने जा रही है। इसके लिए संयंत्र की स्थापना की जाएगी। सरकार ने पब्लिक हेल्थ विभाग को इसकी जिम्मेदारी सौंपी है। इसके अलावा, महाग्राम योजना के तहत पहली ग्रामीण सीवरेज प्रणाली का उद्घाटन 15 अगस्त को फरीदाबाद के ग्राम सोताई में किया जाएगा।

सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट में तैयार होगा Haryana Fresh बोतलबंद पानी

मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक में यह फैसला लिया गया है। सीएम ने विभाग के अधिकारियों को इस संयंत्र की स्थापना के लिए तौर-तरीकों व साधनों के बारे में जानकारी देने के भी निर्देश दिए। शुरुआत में इस संयंत्र से बोतलबंद मिनरल वाटर सरकारी संस्थानों को उपलब्ध कराया जाएगा। बाद में छात्रों को स्वच्छ और ताजा पेयजल उपलब्ध कराने के लिए शैक्षणिक संस्थानों में मिनरल वाटर रिवर्स ऑस्मोसिस (आरओ) संयंत्र स्थापित किए जाएंगे।

Related Post

बैठक में निर्णय लिया गया कि पीने के पानी के अलावा राज्य के सभी जिलों में एक व्यापक परीक्षण प्रयोगशाला स्थापित की जाएगी। जहां पर न केवल पीने के पानी की जांच होगी बल्कि साथ साथ अन्य खाद्य सामग्री की गुणवत्ता की भी जांच की जाएगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि लोगों को स्वच्छ और पर्याप्त पेयजल सुविधा उपलब्ध कराना राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में है।

उन्होंने विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में विशेष रूप से गर्मी के मौसम में पेयजल आपूर्ति में कोई कमी नहीं होनी चाहिए। उन्होंने राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में पेयजल आपूर्ति के लिए विभाग द्वारा बनाई गई विस्तृत योजना की भी जानकारी ली।

Leave a Comment