चंडीगढ़: कोरोना महामारी के बीच नौकरी की बाट देख रहे युवाओं के लिए बड़ी राहत की खबर है। हरियाणा सरकार 5695 जेबीटी (JBT) टीचरों की भर्ती की तैयारी कर रही है। इसके लिए मौलिक शिक्षा विभाग ने अलग अलग जिलों के शिक्षा अधिकारियों से जानकारी मांगी है।

शिक्षा विभाग की तरफ से JBT शिक्षकों का ब्यौरा मिलने के बाद हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग को जेबीटी शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू करने की सिफारिश भेजी जा सकती है। उम्मीद की जा रही है यह प्रक्रिया एक से दो महीनों में पूरी कर ली जाएगी।

आपको बता दें हरियाणा शिक्षा विभाग में फिलहाल प्राथमिक शिक्षकों के लिए 41 हजार 273 पद है जिनमें से 29 हजार 550 पदों पर ही स्थायी शिक्षक है, वहीं प्रदेश में करीब छह हजार अतिथि शिक्षक है।

यहां यह बताना भी जरूरी है की हाल ही में बाल विकास मंत्री ने 4000 प्ले स्कूल खोलने की बात भी कही थी। जिसको देखकर उम्मीद की जा रही है शिक्षकों के पद बढ़ाए जा सकते है।

कोरोना काल में सिरे चढ़ी कई भर्ती प्रक्रिया

महामारी के चलते एक साल के लिए भर्तियों पर रोक लगाने के फैसले को बदलते हुए प्रदेश सरकार ने पिछले दिनों न केवल डेढ़ हजार जूनियर इंजीनियर की ज्वाइनिंग सहित पांच साल से अटकी भर्तियों के नतीजे घोषित किए हैं, बल्कि ग्रुप-डी के 2949 पदों पर प्रतीक्षा सूची में शामिल उम्मीदवारों की ज्वाइनिंग शुरू हो गई है। जेबीटी की भर्ती प्रक्रिया शुरू होने से नई भर्तियों का सिलसिला शुरू होगा।

Join us on Facebook

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *