हरियाणा: होम आइसोलेट कोरोना मरीजों को मिलेंगे 5000 रुपये, ऐसे लें बीपीएल परिवार लाभ

हरियाणा सरकार ने कोरोना महामारी से पीड़ित अपने राज्य के गरीब लोगों (बीपीएल परिवार) की मदद के लिए सरकारी खजाने का द्वार खोल दिया है। हरियाणा सरकार ने विशेष कार्य योजना के तहत फैसला लिया है कि पैसे की कमी के चलते किसी गरीब का ईलाज नहीं रुकना चाहिए।

गरीबी रेखा (बीपीएल परिवार) से नीचे जीवन यापन करने वाले ऐसे लोग, जो घर में रहकर उपचार करा रहे हैं अर्थात जो लोग होम आइसोलेट पर हैं, उन्हें सरकार एकमुश्त पांच हजार रुपये की चिकित्सा सहायता राशि प्रदान करेगी। यह राशि सीधे गरीब मरीजों के बैंक खाते में भेजी जाएगी। यानी कोई बिचौलिया नही होगा। मरीजों को इसके लिए स्थानीय नागरिक स्वास्थ्य अधिकारी से सम्पर्क करना होगा।

हरियाणा के गृह, शहरी निकाय और स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने प्रदेश सरकार के इस अहम फैसले की जानकारी दी है। इससे पहले मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने निजी अस्पतालों में हरियाणा के लोगों के इलाज को प्राथमिकता देने वाले तथा बीपीएल कार्ड धारक कोरोना मरीजों के इलाज के लिए कई अहम घोषणाएं की थी।

आपको बता दें हरियाणा सरकार पहले ही निर्णय ले चुकी है कि किसी भी अस्पताल में सात दिन तक इलाज कराने पर बनने वाले बिल में बीपीएल कार्डधारक व्यक्ति को 35 हजार रुपये की छूट प्रदान की जाएगी। इसके अलावा हरियाणा के लोगों को अपने यहां इलाज के लिए भर्ती करने पर कोविड रजिस्टर्ड अस्पतालों को प्रति व्यक्ति प्रतिदिन एक हजार रुपये दिए जाएंगे, जो अधिकतम सात दिन के लिए होंगे। यानी सात हजार रुपये की सहयोग राशि ऐसे अस्पतालों को मिलेगी।

Leave a Comment