Haryana-liquor-shops

आखिरकार दो दिन के गहन मंथन के बाद हरियाणा में शराब ठेके खुल रहे हैं। साथ ही नई हरियाणा आबकारी नीति लागू कर दी गई है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में मंगलवार की रात हुई कैबिनेट बैठक में बुधवार की सुबह से राज्य में शराब ठेके खोलने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। हरियाणा कैबिनेट की बैठक में उपमुख्यमंत्री व आबकारी मंत्री दुष्यन्त चौटाला ने नई आबकारी नीति पेश की।

सरकार द्वारा अब शराब पर ‘कोविड-सेस’ लगा दिया गया है। देसी की बोतल 5 और अंग्रेजी की 10 रुपये महंगी की गई है। कैबिनेट की बैठक में देसी शराब पर 2 से लेकर 5 रुपये तक की बढ़ोतरी की है। देसी का पव्वा 2, अधा 3 और बोतल 5 रुपये महंगी मिलेगी। इसी तरह से अंग्रेजी शराब पर कोविड-सेस लगा है। अंग्रेजी के पव्वे पर 4, अधे पर 6 और बोतल पर 10 रुपये सेस लगाया है।

यह भी पढ़े: हरियाणा बोर्ड रिजल्ट के लिए अभी करना होगा इंतजार

हरियाणा आबकारी नीति को 6 मई से लागू करने की मंजूरी दी गई है। पहली बार आबकारी नीति साल के 11 दिन अधिक यानी 376 दिन लागू रहेगी। यह नीति अब अगले साल 15 मई तक जारी रहेगी। शराब के ठेके सुबह 8 बजे खुलेंगे और शाम कोI 6 बजकर 45 मिनट पर बंद होंगे। यह भी निर्णय लिया गया है कि लॉकडाउन के चलते आगामी आदेशों तक किसी भी शॉपिंग मॉल में शराब की दुकान नहीं खोली जाएगी।

आपको बता दें प्रदेश के सभी 22 जिलों में शराब के ठेके खोले जा सकेंगे, लेकिन जिस भी एरिया, मोहल्ले, वार्ड, गली या गांव को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है या किया जाएगा, वहां शराब ठेके नहीं खुलेंगे। शराब ठेकेदारों को राहत देते हुए कैबिनेट ने तय किया है कि जिन लोगों ने अपनी 10 प्रतिशत फीस जमा करवाई हुई है, वे बुधवार से ठेके खोल सकेंगे। 6 से 20 मई तक ठेकेदारों की एक्साइज फीस माफ की गई है। यह समय उन्हें तैयारियों आदि के लिए दिया गया है। लॉकडाउन अवधि के दौरान की एक्साइज फीस उनसे नहीं ली जाएगी।

वही नियमों की बात करे और एक टाइम में ठेके पर 5 से अधिक ग्राहक इकट्ठे नहीं हो सकेंगे। सेल्समैन और ग्राहक दोनों का मॉस्क लगाना अनिवार्य होगा। सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखना होगा। रोजाना ठेकों को सेनेटाइज किया जाएगा। ठेकेदार को रिकॉर्ड भी रखना होगा।

हरियाणा कैबिनेट ने डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला की अध्यक्षता में सब-कमेटी का गठन किया है। कमेटी में परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा तथा खेल एवं युवा मामले राज्य मंत्री संदीप सिंह शामिल हैं। यह कमेटी सुनिश्चित करेगी कि ठेकों पर सोशल डिस्टेंसिंग के साथ-साथ केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों की सख्ती से पालना हो।

One thought on “हरियाणा में कल से खुलेंगे शराब ठेके, थोड़ी महंगी मिलेगी शराब”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *