षड्दर्शन साधु समाज हरियाणा के उपाध्यक्ष व कैथल के सांघन गांव स्थित प्राचीन श्रृंगी ऋषि आश्रम के महंत रामभज दास पर कुछ लोगों ने हमला कर दिया। बुधवार रात हुए इस हमले में वह गंभीर रूप से घायल हो गए। इतना ही नहीं हमलावरों ने उन्हें कलायत के खरकपांडवा गांव के नजदीक खेतों में फेंक दिया। भानपुरा डेरे के महंत ने उन्हें सिविल अस्पताल कैथल दाखिल करवाया। यहां से उन्हेंं पीजीआइ चंडीगढ़ रेफर कर दिया, जहां इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई।

मरने से पहले दर्ज करवाए बयान

कलायत थाना पुलिस ने मरने से पहले साधु के बयान दर्ज किए। मंदिर में सेवादार गांव के दो युवकों के भी बयान दर्ज करते हुए आरोपितों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है। गांव के सरपंच सरदार सुरजीत सिंह ने बताया कि हमला एक साजिश के तहत करवाया गया है। आरोप लगाया कि बुधवार रात को करीब आठ बजे बेलरखां गांव का एक आदमी महंत को आश्रम से जूस पिलाने के बहाने लेकर गया था। देर रात को उन्हें हमले की सूचना मिली थी।

महंत ने मरने से पहले उन्हें जानकारी दी कि बेलरखां गांव का कुलदीप और एक अन्य नेहरा नाम का युवक उन्हें लेकर गए। किसी छविदास नाम के व्यक्ति ने उन पर हमला करवाया है। पुलिस ने बयान दर्ज करते हुए जांच शुरू कर दी है। महंत रामभज दास महज 26 साल के थे। उन्होंने एमए तक की पढ़ाई की हुई थी। चार साल पहले ही काकौत गांव के डेरे से यहां के मंदिर में आए थे। सरपंच ने बताया कि पीजीआइ चंडीगढ़ में शव का पोस्टमॉर्टम हो गया है। अंतिम संस्कार गांव में किया जाएगा।

साधु समाज ने जताया दुःख

वहीं, महंत की हत्या पर षड्दर्शन साधुसमाज हरियाणा के अध्यक्ष महंत परमहंस ज्ञानेश्वर, भारत साधु समाज हरियाणा के अध्यक्ष महंत बंशी पुरी जी महाराज, अखिल भारतीय तीर्थ पुरोहित महासभा के पूर्व अध्यक्ष पंडित प्रकाश मिश्रा, मां बनभौरी शक्ति पीठ धाम के महाप्रबंधक सुरेन्द्र कौशिक, उपाध्यक्ष वैद्य पंडित प्रमोद कौशिक, महंत महेश मुनि, महंत दीपक गिरी, महंत वासुदेवानंद गिरी, महंत उत्तम गिरी, महंत बबला दास, महंत शांति दास आदि ने दुख व्यक्त किया है। साथ ही उन्होंने दोषियों पर कड़ी कार्यवाही की मांग की है।

आपको बता दे कुछ दिन पहले ही हिसार में भी एक साधु की निर्मम हत्या कर दी गई थी। मामला हिसार के राजथल के गोरखनाथ मंदिर का था। हालांकि उस मामले में पुलिस ने आरोपी की गिरफ्तारी कर ली है।

Join us on Facebook

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *