lockdown-4-haryana

लॉकडाउन 3.0 खत्म होने के साथ ही केंद्र सरकार ने 4.0 का एलान कर दिया है। रविवार को लॉकडाउन 4.0 की घोषणा करते हुए एक आदेश में कहा कि कोरोना को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन की अवधि को देशभर में 14 दिन के लिए बढ़ाने की जरुरत है। इस बार गृह मंत्रालय ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को अधिकार दिया गया है कि वह स्थानीय हालात के अनुसार विभिन्न जोन में अन्य गतिविधियों पर भी प्रतिबंध लगा सकते हैं।

साथ ही राज्य सरकारों को सख्त निर्देश दिया गया है कि वह आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के तहत जारी लॉकडाउन के दिशानिर्देशों को किसी भी तरीके से कमजोर नहीं करेंगी। वहीं हरियाणा सरकार (Haryana Government) द्वारा इस दौरान जारी आदेश का सख्ती से पालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है।

स्कूल, कॉलेज, शिक्षण/प्रशिक्षण/कोचिंग संस्थान आदि बंद रहेंगे। ऑनलाइन शिक्षा को अनुमति रहेगी और इन्हें बढ़ावा भी दिया जाएगा। मेट्रो रेल सेवाओं पर प्रतिबंध जारी रहेगा। होटल, रेस्टोरेंट और अन्य आतिथ्य सेवाएं बंद रहेंगी। सभी सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, जिम्नेजियम, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थिएटर, बार, ऑडिटोरियम, सभागार और ऐसे सभी स्थान बंद रहेंगे। सभी धार्मिक स्थान जनता के लिए बंद रहेंगे।

ये सेवाएं जारी रहेगी

रेस्टोरेंट को भोजन की होम डिलिवरी करने की अनुमति रहेगी। स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स और स्टेडियम को खुलने की अनुमति रहेगी हालांकि, दर्शकों को जाने की अनुमति नहीं होगी। ऑनलाइन और दूरस्थ शिक्षा को अनुमति रहेगी और इन्हें बढ़ावा भी दिया जाएगा। हरियाणा रोडवेज को लेकर सरकार जल्द कोई ऐलान कर सकती है।

हरियाणा में कोरोना मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 900 पार

लॉकडाउन के बावजूद हरियाणा में कोरोना के मामले बढ़ने का सिलसिला लगातार जारी है। हरियाणा में रविवार को 23 और लोगों के कोरोना वायरस संक्रमित पाए जाने के साथ ही राज्य में इस संक्रमण के मामले बढ़कर 910 हो गए। प्रदेश में फिलहाल कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या 334 है। अब तक 562 कोरोना के मरीज ठीक होकर घर लौट चुके हैं तो वहीं प्रदेश में अब तक कोरोना से 14 मरीजों की मौत हो चुकी है।

One thought on “Lockdown 4.0 / इन नई शर्तो के साथ हरियाणा में लागू रहेगा लॉकडाउन”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *