टिड्डियाें के हमले का खतरा राजस्थान व मध्य प्रदेश के बाद अब हरियाणा में भी बढ़ गया। राजस्थान व पंजाब से लगते हरियाणा के 7 जिलों में हरियाणा सरकार ने अलर्ट जारी किया है। महेंद्रगढ़, भिवानी, रेवाड़ी, हिसार, फतेहाबाद, चरखी दादरी व सिरसा के डीसी को सभी जरूरी तैयारियां करने के आदेश दिए हैं।

इन जिलों के डीसी को टिड्डी दल के आक्रमण प्रबंधन के लिए नोडल अधिकारी के रूप में नामित किया गया है। डीसी को नियमित रूप से मुख्यालय के संपर्क में रहने को कहा है। साथ ही इन जिलों के कृषि विभाग के अधिकारियों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। इन सभी जिलों में दवाइयों का भंडारण किया जा चुका है। फायर ब्रिगेड की गाड़ियां तैयार कर ली गई हैं।

कृषि विभाग के अधिकारी संबंधित कृषि विश्वविद्यालयों के साथ मिलकर स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहे हैं। इसके लिए कन्ट्रोल रूम स्थापित किए गए है। संबंधित जिलों के डीडीए को आदेश दिए गए हैं कि वे किसानों के साथ वाॅट्सएप ग्रुप बनाएं और संबंधित जानकारी किसानों को भेजी जाए।

आपको बता दे बुधवार को सिरसा के कुछ गांवो में कीट के दिखने की बात कही जा रही है। इसे देखते हुए वहां कृषि विभाग की टीमें तैनात की गई हैं। वहीं देश के कई राज्यों में भी अलर्ट जारी किया गया है। पंजाब व छत्तीसगढ़ में भी अलर्ट जारी किया गया है। यूपी के झांसी में भी खतरा बढ़ा है। तमिलनाडु व महाराष्ट्र के नागपुर क्षेत्र को भी सतर्क रहने को कहा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *