हरियाणा में सरकार बनाने पर बीजेपी ने सभी जिलों में मैडीकल कालेज बनाने का बड़ा वादा किया था। भाजपा सरकार अब धीरे-धीरे मैडीकल कालेज बनाने की दिशा में आगे बढ़।रही है। इसी कड़ी में प्रदेश के तीन जिलों कैथल, सिरसा और यमुनानगर में मैडीकल बनाने की कागजी औपचारिकताएं पूरी हो चुकी हैं। कॉलेज के लिए जमीन का चयन भी हो गया है।

कैथल और सिरसा में जमीन तय

जानकारी दी गई की कैथल व सिरसा में तो जमीन चयन का काम भी लगभग पूरा हो गया है। इन जिलों में कई पंचायतों ने कालेज बनाने हेतु जमीनों का ऑफर दिया है। हालांकि यमुनानगर में अभी जमीन का चयन फाइनल नहीं हो सका है, वहां हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की जमीन की पैमाइश की जा रही है। बताया गया है कि अगले कुछ दिनों में जमीन चयन का काम पूरा हो जाएगा।

मैडीकल कॉलेज के निर्माण को लेकर सरकार ने बजट भी निर्धारित कर दिया है। स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री अनिल विज ने वीडियो कांफ्रैंसिंग के जरिए विभागीय अफसरों के साथ इसको लेकर समीक्षा की है। मैडीकल शिक्षा विभाग के अफसरों के साथ समीक्षा बैठक में विज ने कैथल, यमुनानगर व सिरसा में मैडीकल कालेज बनाने को लेकर प्रगति रिपोर्ट की जानकारी ली है।

अफसरों की ओर से मंत्री को यह बताया गया कि कैथल और सिरसा में जमीन को लेकर विकल्प और व्यवस्था है, लेकिन यमुनानगर में मैडीकल कालेज के लिए सही लोकेशन और सस्ते दाम पर जमीन की व्यवस्था करने हेतु कहा गया है। साथ ही फरीदाबाद में सरकार की ओर से खरीदे गए निजी गोल्ड फील्ड मैडीकल कालेज के मूलभूत ढांचे में सुधार की मुहिम तेज करने को कहा गया है।

Join us on Facebook

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *