हरियाणा के खेल एवं युवा मामले मंत्री संदीप सिंह ने कहा है कि सरकार ने आधारभूत संरचना का सुदृढ़ विकास करने के लिए कैथल, कुरुक्षेत्र, रेवाड़ी, पंचकूला में एक-एक व फरीदाबाद में दो नर्सिंग कॉलेज खोलने के लिए 194.30 करोड़ रुपये का बजट तय किया है। वहीं जींद में 664 करोड़ रुपये की लागत से मेडिकल कॉलेज का निर्माण होगा

सरकार ने प्रदेश में 1365.74 करोड़ की लागत से 52 आरओबी व आरयूबी, 874.49 करोड़ की लागत से 7 सड़कों का निर्माण, रोहतक-महम-हांसी रेलवे लाइन पर 697.85 करोड़ की लागत, महेंद्रगढ़ के कोरियावास में 598 करोड़ की लागत से राजकीय मेडिकल कॉलेज का निर्माण कार्य प्रगति पर है।

छह नए साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन बनेंगे

हरियाणा में पांच पुलिस रेंज मुख्यालयों और कमिश्नरेट फरीदाबाद में छह नए साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन भी बनेंगे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इन पुलिस स्टेशनों में कर्मचारियों के वेतन और भत्ते के लिए 14.38 करोड़ से अधिक और साइबर अपराध पर प्रभावी ढंग से अंकुश लगाने के उपकरणों की खरीद के लिए 1.44 करोड़ रुपये से अधिक की लागत आएगी। 

वर्तमान में पंचकूला और गुरुग्राम कमिश्नरेट में दो साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन हैं। साइबर अपराध से संबंधित शिकायतों की संख्या, प्रकृति और जटिलता को देखते हुए इन शिकायतों के निपटान के लिए पुलिस कमिश्नरेट व रेंज स्तर पर साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन की आवश्यकता है। 

प्रशासनिक विभाग (गृह) ने छह और साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन बनाने का प्रस्ताव रखा था। जिसमें साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन फरीदाबाद, साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन साउथ रेंज, रेवाड़ी, साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन, रोहतक रेंज रोहतक, साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन हिसार रेंज हिसार, साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन करनाल रेंज, करनाल और साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन, अंबाला रेंज अंबाला शामिल हैं। मुख्यमंत्री की मंजूरी के बाद इन योजनाओं पर काम शुरू हो गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *