हरियाणा में बिजली उपभोक्ताओं को निगम ने थोड़ी राहत दी है। बिजली वितरण निगमों ने उपभोक्ताओं के लिए ट्रस्ट रीडिंग की सुविधा शुरू की है। बिजली बिल में मीटर रीडिंंग गलत होने की स्थिति में उपभोक्ता अब ऑनलाईन माध्यम से सही मीटर रीडिंग देकर बिल ठीक करवा सकते हैं।

यह जानकारी देते हुए निगम के प्रवक्ता ने बताया कि यह सुविधा घरेलू, गैर-घरेलू और एलटी औद्योगिक श्रेणियों (अधिकतम 20 किलोवाट तक लोड) के उपभोक्ताओं के लिए है। इसके लिए उपभोक्ता निगमों की वेबसाईट पर जाकर ट्रस्ट रीडिंग की सुविधा को उपयोग कर पाएंगे। इस सुविधा के उपयोग बारे सारी जानकारी भी निगमों की वेबसाईटों पर उपलब्ध है। शुरुआत में यह सुविधा प्रदेश के 42 शहरों में शुरु की जा रही है।

उत्तर हरियाणा

पंचकूला, करनाल, पानीपत, सोनीपत, रोहतक, झज्जर, कैथल, अंबाला सिटी, अंबाला कैंट, यमुनानगर, शाहबाद, बहादुरगढ़, कालका, पिंजौर, चीका, गोहाना, घरौंडा, पेहवा, थानेसर, गन्नौर और समालखा शहर शामिल हैं।

दक्षिण हरियाणा

गुरुग्राम, फरीदाबाद, फतेहाबाद, जींद, सिरसा, हिसार, रेवाड़ी, भिवानी, चरखीदादरी, पलवल, डबवाली, बरवाला, ऐलनाबाद, टोहाना, हांसी, नरवाना, नारनौल, होडल, बवानी खेड़ा, सिवानी और लोहारु शहर शामिल हैं।

गौरतलब है, बीते दो माह में लॉकडाउन होने की वजह से कई उपभोक्ताओं की मीटर रीडिंग नहीं हो पाई, उन्हें औसत के आधार पर ही बिजली बिल जारी किए गए हैं। वे उपभोक्ता भी इस सुविधा का उपयोग करके अपने बिलों को वास्तविक रीडिंग के अनुसार ठीक करवा पाएंगे।

उपभोक्ता ऑनलाईन निगमों की वेबसाईट उत्तर हरियाणा या दक्षिण हरियाणा पर सही मीटर रीडिंग देकर ट्रस्ट रीडिंग की सुविधा से बिल ठीक करवा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *