Sarkari Naukari: डाक विभाग में 4166 पदों पर हो रही बंपर भर्ती, दसवीं पास कर सकते हैं आवेदन

Post Office Jobs: डाक विभाग में दसवीं पास के लिए नौकरी पाने का बेहतरीन मौका है। इच्छुक उम्मीदवार इंडिया पोस्ट ऑफिस की ऑफिशियल वेबसाइट – appost.in – पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तारीख 7 जुलाई, 2020 है। ये पद ग्रामीण डाक सेवक के है।

(Post office) पदों की संख्या

डाक विभाग (post office) ने उत्तराखंड, हरियाणा और मध्य प्रदेश सर्किल के लिए ग्रामीण डाक सेवक यानी जीडीएस के लिए 4166 वैकेंसी निकाली है। इनमें से 2834 वैकेंसी मध्यप्रदेश के लिए, 724 उत्तराखंड पोस्टल सर्किल के लिए और बची हुई 608 हरियाणा पोस्टल सर्किल के लिए है।

आयु सीमा

इच्छुक उम्मीदवार की उम्र 8 जून 2020 को 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। हालांकि, रिजर्वेशन नियम के अनुसार SC-ST कैंडीडेट को आयुसीमा में 5 साल का जबकि OBC कैंडीडेट को 3 साल की छूट मिलेगी।

Related Post

शैक्षणिक योग्यता

उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं पास होना जरूरी है। इसमें भी जिसने पहली बार में ही दसवीं बोर्ड की परीक्षा पास की होगी उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी। इसके अलावा कैंडीडेट को स्थानीय भाषा का ज्ञान होना चाहिए।

ऐसे करें पदों की संख्या Post Office Jobs में अप्लाई

सबसे पहले उम्मीदवार को अपने सर्किल में जिसके लिए अप्लाई करना चाहता है उसके लिए रजिस्टर करना होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद एक यूनीक रजिस्ट्रेशन नंबर मिलेगा। इसके बाद उम्मीदवार को शुल्क अदा करना होगा। फीस पेमेंट ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में किया जा सकता है।

ज्यादा जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।

Leave a Comment