हरियाणा में प्रीपेड बिजली की सुविधा जल्द शुरू होने वाली है। ऐसे में सरकार उपभोक्ताओं को इंसेंटिव देने की तैयारी कर रही है। इसका मकसद योजना के प्रति उपभोक्ताओं को आकर्षित करना है। बिजली विभाग के सूत्रों ने बताया कि इस सिस्टम के तहत मौजूदा घरेलू टैरिफ से पांच फीसदी (5%) तक सस्ती बिजली दिए जाने का प्रस्ताव है।

बिजली वितरण कंपनियां ने इस योजना और प्रोग्रेस रिपोर्ट से हरियाणा बिजली विनियामक आयोग के चेयरमैन डीएस ढेसी को भी अवगत करवा दिया है। 

1.5 लाख उपभोक्ताओं ने लगवाया स्मार्ट मीटर

यहां आपको बता दें प्रीपेड बिलिंग की सुविधा उन्हीं बिजली उपभोक्ताओं को मिलेगी, जिनके घरों में स्मार्ट मीटर लग चुके हैं। इन्हीं स्मार्ट मीटरों में प्रीपेड सिस्टम इंस्टॉल होगा। जिसके तहत उपभोक्ता स्वेच्छा से रेगुलर टैरिफ या फिर प्रीपेड टैरिफ के तहत बिजली का इस्तेमाल कर सकेंगे। विभाग ने दिसंबर 2021 तक हरियाणा में 10 लाख उपभोक्ताओं के घरों में स्मार्ट मीटर लगाने का लक्ष्य रखा है। अभी तक हरियाणा में 1.5 लाख उपभोक्ता स्मार्ट मीटर लगवा चुके हैं। सुविधा के तहत उपभोक्ता जरूरत के हिसाब से खुद ही अपने बिजली के मीटर को रिचार्ज कर सकेंगे।

स्मार्ट मीटर लगाने का काम तेजी से चल रहा है। डेढ़ लाख के करीब जो स्मार्ट मीटर इंस्टॉल किए जा चुके हैं। उनमें जल्द ही प्रीपेड सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके लिए टैरिफ तैयार किया गया है। मंजूरी के बाद ही फाइनल किया जाएगा। मगर यह तय है कि प्रीपेड सिस्टम से बिजली इस्तेमाल करने पर उपभोक्ताओं को इंसेंटिव जरूर दिया जाएगा।

शत्रुजीत कपूर, मैनेजिंग डायरेक्टर, हरियाणा बिजली वितरण निगम

Join us on Facebook

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *