भारतीय रेलवे 1 जून से 200 अतिरिक्त ट्रेनें चलाने जा रहा है। ये 200 ट्रेनें नॉन एसी होंगी। रेल मंत्री पीयूष गोयल (Rail Minister Piyush Goyal) ने ट्वीट करके इस बात की जानकारी दी है। गोयल के मुताबिक, भारतीय रेल एक जून से अपने टाइम टेबल के हिसाब से हर दिन 200 नॉन एसी ट्रेनें चलाने जा रहा है। इन ट्रेनों की बुकिंग जल्द ही शुरू होगी। हालांकि इन ट्रेनों के रूट के संबंध में फिलहाल कोई सूचना नहीं मिल सकी है।

रेलमंत्री पीयूष गोयल ने दी जानकारी

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट किया कि- श्रमिकों के लिये बड़ी राहत, आज के दिन लगभग 200 श्रमिक स्पेशल ट्रेन चल सकेंगी और आगे चलकर ये संख्या बड़े पैमाने पर बढ़ पायेगी। गोयल ने एक अन्य ट्वीट में कहा- इसके अतिरिक्त भारतीय रेल 1 जून से टाइम टेबल के अनुसार प्रतिदिन 200 नॉन एसी ट्रेन चलायेगा जिसकी ऑनलाइन बुकिंग शीघ्र ही शुरू होगी।

साथ ही पीयूष गोयल ने बताया कि फिलहाल 200 श्रमिक ट्रेनें रोजाना चल रही है और अगले दो-तीन दिनों में इसकी संख्या बढ़ाकर 400 की जाएगी। प्रवासियों से आग्रह है कि वे जहां हैं वहीं रहें। भारतीय रेल उन्हें घर ले जाने के लिए जल्द पूरी व्यवस्था करेगा।

12 मई से चल रही हैं एसी स्पेशल ट्रेनें

बता दें कोरोना वायरस के चलते देश भर में लगाए गए लॉकडाउन के कारण देश में रेल सेवाओं पर रोक लगी हुई थी। रेलवे ने इससे पहले 10 मई को 15 जोड़ी एसी ट्रेनें चलाने की घोषणा की थी। 12 मई से शुरू हुई इन स्पेशल ट्रेन सेवाओं के लिए लोग आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट (www.irctc.co.in) से ही ऑनलाइन टिकट बुक कर ही सफर कर सकते हैं। कोरोन संक्रमण से बचाव के लिए टिकट बुकिंग विंडो पूरी तरह से बंद की गई है।

बता दें ये सभी 15 राजधानी ट्रेनें एसी हैं और उनका किराया सुपर-फास्ट ट्रेनों के समान है। ये विशेष ट्रेनें नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन से चलकर डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू-तवी जा रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *