हरियाणा में गुड़गांव के बाद अब फरीदाबाद जिले में भी रैपिड एंटीजन टेस्ट शुरू किया गया है। बताया जा रहा है कि जिले के 7 स्वास्थ्य केंद्रों पर सोमवार से यह टेस्ट शुरू हो जाएगा। इस टेस्ट से 15 से 30 मिनट के अंदर कोरोना जांच रिपोर्ट आ जाएगी। शनिवार को ट्रायल के तौर पर कुछ नमूने लिए गए थे, जिनमें से दो लोग संक्रमित पाए गए थे। सभी नमूनों की रिपोर्ट 15 से 30 मिनट में आ गई थी।

फरीदाबाद आईडीएसपी लैब के एक वरिष्ठ लैब टेक्नीशियन का कहना है कि जांच रिपोर्ट में देरी से संदिग्ध मरीजों द्वारा दूसरों तक संक्रमण के पहुंचने का खतरा रहताहै। इसके चलते रैपिड एंटीजन टेस्ट शुरू करने का फैसला लिया गया है।

बता दें फरीदाबाद के बीके अस्पताल में आईडीएसपी लैब सहित जिले की विभिन्न जगहों पर रोजाना करीब 400 सैंपल आ रहे हैं। इनकी रिपोर्ट आने में एक से दो दिन का समय लग रहा है। डिप्टी सिविल सर्जन डॉ. संजीव भगत का कहना है कि रैपिड टेस्ट की किट आ गई है। सब कुछ ठीक रहा तो दो दिनों में रैपिड टेस्ट शुरू हो जाएगा।

ऐसे होता है ये एंटीजन टेस्ट

इससे एंटीजन टेस्ट किट में मौजूद स्टेराइल ट्यूब को नाक में डालते हैं। नाक के दोनों तरफ से फ्लूइड का नमूना लिया जाता है। फिर एक नोजल के जरिए सैंपल की दो तीन बूंद टेस्टिंग स्ट्रिप पर डालते हैं। रिपोर्ट अगर पॉजिटिव है तो 15 से 30 मिनट में स्ट्रीप का रंग बदल जाता है।

प्रवासी श्रमिक कहीं भी ESIC अस्पताल में इलाज करवा सकेंगे

प्रवासी मजदूरों के लिए कोरोना काल के बीच एक राहत की खबर है। वे अब अपने ईएसआई कार्ड पर कहीं भी इलाज करवा सकेंगे। इस संबंध में राज्य कर्मचारी बीमा निगम मुख्यालय, दिल्ली ने 24 जून 2020 को आदेश जारी कर दिए हैं, जो सभी जिला ईएसआई अस्पतालों में पहुंचा दिए गए हैं।

Join us on Facebook

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *