Digital-guruji

डिजिटल डेस्क: स्मार्टफोन, स्मार्ट टीवी और उन्नत तकनीकों की दुनिया में, लोग खुद को सुनने और व्यक्त करने की कला को भूल गए हैं। यहां तक कि हर संभव साधन की उपलब्धता के बावजूद, लोगों में इतनी रचनात्मकता, विचार या यहां तक कि भावनाएं बस में बंधी हैं और बाहर आने का कोई रास्ता नहीं है।

Digital Guruji आज बदलाव के असल मगर गुमनाम नायकों को उनकी सही पहचान दिलाने के साथ ही बदलाव की आवाज को बुलंद कर देश के कोने-कोने तक पहुंचा रहा है।

अधिकांश स्टार्ट-अप मुख्यधारा की मीडिया जैसे टीवी, रेडियो या डिजिटल मीडिया कंपनियों द्वारा उपेक्षित हैं। इसके अलावा, अधिकांश छोटी स्टार्ट-अप फर्मों के पास अपने उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए पर्याप्त बजट नहीं है। हालांकि, एक छोटा उद्यम होने के बावजूद, हर स्टार्ट-अप को विभिन्न कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है और धीरे-धीरे सफलता की सीढ़ी चढ़ती जाती है।

किसान की बेटी सुधा यादव का डिजिटल गुरूजी बनने तक का सफर

हरियाणा के छोटे से गांव से आने वाली डिजिटल गुरूजी ( Digital Guruji ) की संस्थापक किसान की बेटी सुधा यादव  (Sudha Yadav) समाज में सकारात्मक, नया और कुछ अलग करने वालों को एक प्लेटफार्म मुहैया करा रही हैं, जहां से उन चेंजमेकर्स की सोच, मुहिम या विश्वास को आगे बढ़ाया जा सके। सच मानें तो सुधा यादव  ने सामाजिक बदलाव को ही अपनी जिंदगी का मकसद बना लिया है।

सुधा यादव अपने मंच डिजिटल गुरूजी के दवारा देश के बेहतरीन इंसानों को आपस में जोड़ रही है। यहाँ डिजिटल गुरुजी पर हर कोई अपनी समस्याओं का हल खोजने के उद्देश्य से विशेषज्ञों से जुड़ सकता है। इसकी मदद से, हम एक बेहतर समाज के रूप में रहने का लक्ष्य बना सकते हैं। जीवन के सभी क्षेत्रों के लोग, छात्र से लेकर पेशेवर किसी भी व्यक्ति को डिजिटल गुरुजी पर अपनी कहानी साझा करने के लिए आगे आ सकते हैं।

डिजिटल गुरुजी एक ऐसा मंच है जो लोगों को अपनी कहानियों को बताने का अधिकार देता है और उन्हें सुनने का अवसर प्रदान करता है। यह किसी के लिए भी बोलने और साझा करने के लिए खुला है।

कहानी सुनाना एक खोई हुई कला है, और पूरी तरह से इसे पुनर्जीवित करने के लिए समर्पित एक टीम को देखने के लिए कुछ उम्मीद में लाना सुनिश्चित है। आखिरकार, आपको जो कुछ भी कहना है उसके लिए सब कुछ सुना जा सकता है जो कभी भी कोई भी व्यक्ति चाहता है।

Dec 2018 में सुधा यादव को Google Question Hub में जाने का मौका भी मिला। डिजिटल गुरूजी के फेसबुक पेज को अभी तक 62,000 से जायदा लोगो ने फॉलो किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *