हरियाणा के महेंद्रगढ़ जिले में शुक्रवार को टिड्डी दल पहुंच गया है। टिड्डी दल के आगमन होने से किसानों की बेचैनी बढ़ गई है। बताया जा रहा है कि पड़ोसी देश पाकिस्तान से राजस्थान के रास्ते होते हुए शुक्रवार को सिंघाना रोड के आसपास टिड्डियों का झुंड देखने को मिला है। वहीं, सूचना मिलते ही मौके पर कृषि विभाग की टीम इनकी निगरानी कर रही है। बता दें कि ये टिड्डाडियाँ कुछ ही देर में फसलों को चट कर जाते हैं। हरियाणा में इसके आने का अलर्ट पिछले कई दिनों से जारी है।

टिड्डी दल के आगमन के चलते कृषि विभाग के अधिकारियों का कहना है कि जहां का ठहराव होगा, वहां क्लाेरपाइरीफोस (chlorpyriphos) दवा का छिड़काव किया जाएगा। कृषि विभाग के अधिकारियों ने सभी कृषि विकास अधिकारियों को अपने अपने क्षेत्र में जागरूक होने तथा किसानों को भी सचेत रहने के निर्देश दिए हैं। किसानों को व्हाट्सएप ग्रुप से जोड़ा गया है ताकि जानकारी साझा की जा सके।

टिड्डी दल से बचाव के लिए दी गई ये सलाह

वहीं किसानों से कहा गया है कि यदि उनके क्षेत्र में टिड्डियों को दिखता है तो टीन के खाली पीपे या थालियां बजाकर, डीजे आदि बजाकर भगाने की सलाह दी है। इसके अलावा हल्का धुआं भी किया जा सकता है। लेकिन पर्यावरण की दृष्टि से शोर शराबा कर भगाना उचित ही बता रहे हैं।

Join us on Facebook

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *