टिड्डी दल ने एक बार फिर से रेवाड़ी में धावा बोल दिया है। राजस्थान की तरफ से टिड्डियों का एक दल बावल क्षेत्र के गांव झाबुआ में घुस आया है। दल में शामिल टिड्डियां हवा के रुख के साथ-साथ पनवाड़ की तरफ आगे बढ़ रही हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि टिड्डियों का यह दल राजस्थान की तरफ निकल जाएगा। वहीं एक दूसरा दल कनीना उपमंडल की ओर बढ़ रहा है। आसपास के गांवो में टिड्डियों को देखा गया है।

वहीं टिड्डी दल के आने की सूचना से ही जिलाभर के किसानेां में हड़कंप मच हुआ है। किसान अपने खेतों में बर्तन, ड्रम, पीपे व डीजे आदि लेकर पहुंच गए और जोर-जोर से बजाना शुरू कर दिया। किसानों द्वारा ध्वनी तरंगे पैदा करने के कारण टिड्डी दल आगे बढ़ता चला गया और उनके खेतों में ज्यादा नुकसान नहीं हो पाया।

टिड्डी दल के आने की सूचना के साथ ही अधिकारी भी गांवों में पहुंचे। अधिकारी लगातार अलर्ट मोड पर काम कर रहे हैं लेकिन राहत की बात यह है कि टिड्डी दल ठहर नहीं पाया। उम्मीद की जा रही है की हवा के रुख के साथ यह राजस्थान की ओर चला जाएगा।

इससे पूर्व 26 जून को टिड्डी दल रेवाड़ी के खोल और जाटूसाना खंड के गांवों में घुसा था। 27 जून को सुबह टिड्डी दल पर स्प्रे का छिड़काव किया गया था। उस दल की 30 प्रतिशत टिड्डियों का खात्मा किया गया था।

तुरंत दें रेवाड़ी कंट्रोल रूम में सूचना

टिड्डी दल के हमले को देखते हुए उप निदेशक कृषि कार्यालय जाटूसाना में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है, जिसका दूरभाष नंबर 01274-222322 तथा मोबाइल नंबर 9467259229 (रविन्द्र कुमार, कृषि विकास अधिकारी, पौधा संरक्षण), ब्लॉक कृषि अधिकारी कोसली 8684888854 तथा सतीश एडीओ नाहड़ 9812470692 है। टिड्डी दल के आगमन की सूचना तुरंत इन नंबरों पर दें ताकि टिड्डियों की रोकथाम के लिए तुरंत प्रभाव से कदम उठाए जा सके।

Join us on Facebook

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *