डिजिटल डेस्क: साहिल और नितिन कहते हैं कि उनको शुरुआत में पता नहीं था की उनको इस फील्ड में इतनी सफलता मिलेगी. दोनों ने इस काम को मजाक में शुरू किया था लेकिन अब दोनों ने काम के साथ-साथ पैसा कमाना भी शुरू कर दिया है।

नितिन नेगी (21 वर्ष) उत्तराखंड चमोली के कर्णप्रयाग शहर से और साहिल वधवा (21 वर्ष) हरियाणा पानीपत के मडलौडा गांव से हैं. दोनों एक दूसरे को फेसबुक पर 2010 में मिले और दोनों ने ही अपनी की शुरुआत 2012 में की जब बहुत से लोग इंटरनेट को केवल मनोरंजन के लिए इस्तेमाल कर रहे थे. लेकिन इन दोनों युवाओं ने सोशल मीडिया पे अपनी अलग ही पहचान बनाने में लगे थे. एक छोटे से फेसबुक पेज से शुरुआत कर आज दोनों ने 50 मिलियन से ज्यादा ऑडियंस तक फेसबुक और इंस्टाग्राम मीडिया के जरिए पहुंच चुके हैं. साहिल और नितिन दोनों ही ब्लॉगर, वेब डिज़ाइनर हैं और अभी तक काफी वेबसाइट्स बना चुके हैं. दोनों का कहना है कि “आज के समय में डाटा ही ताकत है, जबकि समय ही पैसा है.”

साहिल और नितिन कहते हैं कि उनको शुरुआत में पता नहीं था की उनको इस फील्ड में इतनी सफलता मिलेगी. दोनों ने इस काम को मजाक में शुरू किया था लेकिन अब दोनों ने काम के साथ साथ पैसा कमाना भी शुरू कर दिया हैं.

अपने स्कूल की शिक्षा के साथ ही घर पर ही दोनों ने ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्रैफिक मैनेजमेंट, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, पर्सनल ब्रांडिंग और डिजिटल मार्केटिंग के बारे में पढ़ाई करके जानकारी हासिल की. अपनी मेहनत और लगन के बलबूते पर बहुत जल्द ही वह एक सफल कंटेंट क्रिएटर बन गए. इतना ही नहीं दोनों ने शेयर मार्केट और कि‌प्टोकैरेंसी को भी करीब से समझा और इसके जरिए खुद की आर्थ‌िक तौर पर मजबूत करने में मदद ली.

नितिन और साहिल आज 50 से ज्यादा फेसबुक पेज रन कर रहे हैं. नितिन और साहिल ने सारे फेसबुक पेज को जब शुरू किया था, तब दोनों ने दिन रात मेहनत कर बॉलीवुड एक्टर-एक्ट्रेस से लेकर जोक्स, फेसबुक पेज बनाने शुरू किए थे. दोनों को बिलकुल अंदाजा नहीं था की आने वाले समय में उनका कंटेंट लोगों को इतना पसंद आने लगेगा. उनके एक पेज ऑटो फ्रीक की फैन फॉलोइंग 2.7 मिलियन यानी 27 लाख से भी ज्यादा हैं.

इतना ही नहीं दोनों की वेबसाइट गूगल जैसे बड़े प्लटफॉर्म पर दर्ज है. रोजाना लाखों लोग दोनों के कंटेंट को पसंद करते हैं. इसके लिए दोनों आज 30 लोगों को घर बैठे रोजगार भी दिया है जो कंटेंट राइटिंग से लेकर वेब डेवलपमेंट का काम करते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *