फेसबुक द्वारा संचालित मेसेंजिंग ऐप व्हाट्सएप ने कहा कि कोरोना वायरस संकट के बीच आपस में जुड़े रहने के लिए लोग वॉट्सऐप का सक्रियता से उपयोग कर रहे हैं। ऐसे समय में गलत जानकारियों को फैलने से रोकने के लिए उसने एक नया फीचर पेश किया है।

अब कोरोना वायरस के कहर के बीच फेक न्यूज और अफवाहों पर रोक लगाने के लिए व्हाट्सएप ने अहम कदम उठाया है। व्हाट्स एप ने मैसेज फॉरवर्ड पर लिमिट लगा दी है।

WhatsApp ने फ्रिक्वेंटली फॉरवर्डेड मैसेज (Frequently Forwaded Messages) को सिर्फ एक चैट पर भेजने की अधिकतम सीमा तय कर दी है। ऐप ने ये कदम कोरोना वायरस से जुड़ी भ्रामक जानकारियों को रोकने लिए उठाया है। अब तक पांच या उससे ज़्यादा बार फॉरवर्ड किए जानें वाले मैसेज पर वॉट्सऐप ‘frequently forwaded’ का टैग लगा देता था, जो कि मैसेज के साथ दिखाई देता है। लेकिन अब इस लिमिट को घटा दिया है और मैसेज सिर्फ एक चैट पर फॉरवर्ड किया जा सकेगा।

वॉट्सऐप ने ये नियम ग्लोबली आज से लागू कर दिया है। वॉट्सऐप एक ऐसे फीचर पर भी काम कर रहा है, जिससे फॉरवर्डेड मैसेज को वेरिफाई किया जा सके। वॉट्सऐप के लेटेस्ट अपडेट में बताया गया कि अब frequently forwaded messages को एक समय पर सिर्फ एक चैट पर ही भेजा जा सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *