दूध-दही की धरा हरियाणा में अब महिलाएं और बच्चे दूध से वंचित नहीं रहेंगे। महिलाओं और बच्चों को पोषक आहार प्रदान करने के लिए राज्य के आंगनबाड़ी केंद्रों में वीटा दूध अन्य खाद्य सामग्री की तरह ही उपलब्ध करवाया जाएगा। बता दे सप्ताह में छह दिन आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से महिलाओं-बच्चों को पांच फ्लेवरों के साथ-साथ साधारण दूध मुहैया करवाया जाएगा। वहीं 4000 प्ले स्कूल खोलने की भी तैयारी है।

इस महत्वपूर्ण योजना को लेकर महिला एवं बाल विकास मंत्रालय में तेजी से कार्य हो रहा है। हरियाणा महिला एवं बाल विकास मंत्री कमलेश ढांडा ने बताया कि सीएम मनोहर लाल महिलाओं-बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर सजग हैं। आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से ऐसी कल्याणकारी नीतियां लागू करने का फैसला लिया है। हर जरूरतमंद को पूर्ण खुराक मिल सके। योजना के लागू होने से एक नया स्वरूप आंगनबाड़ी केंद्रों को मिलेगा। बता दे योजना लागू होती है तो की हरियाणा पहला राज्य होगा जहां आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से दूध मिलेगा।

प्रदेशभर में बच्चों के लिए 4000 प्ले स्कूल खुलेंगे

मंत्री कमलेश ढांडा ने कहा कि बच्चों के पूर्ण विकास के लिए हरियाणा सरकार ने 4000 प्ले स्कूल स्थापित करने का ऐतिहासिक निर्णय लिया है। इस कदम से खेल-खेल में बच्चों को गुणवत्ता आधारित शिक्षा दी जाएगी। ताकि देश का भविष्य कहे जाने वाले बच्चे हर क्षेत्र में अग्रणी भूमिका अदा कर सके।

Join us on Facebook

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *