नौकरी की बांट देख रहे युवाओं को झटका: HSSC ने Group C के 3500 पदों पर भर्ती प्रक्रिया रोकी, योग्यता पर फंचा पेंच

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) ने Group C के 3500 पदों पर भर्ती प्रक्रिया रोक दी है। दरअसल कुक, नाई, धोबी और अर्दली की योग्यता पर पेंच फंस गया है। मुख्यमंत्री कार्यालय के अधिकारियों ने इन पदों के लिए नया कॉडर बनाने तथा योग्यता का फिर करने पर मंथन शुरू कर दिया है।

जानकारी अनुसार जिन पदों पर भर्ती रोकी गई है, उन पर योग्यता को लेकर कभी रिव्यू नहीं किया गया है। जिसके चलते यह विवाद खड़ा हो गया है। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की ओर से मिली जानकारी के अनुसार इन दिनों Group C के 32 हज़ार पदो पर भर्ती प्रक्रिया चलाई जा रही है। सरकार ने हाल ही में अधिसूचना जारी करके प्रदेश में ग्रुप सी के लिए न्यूनतम योग्यता बारहवीं कक्षा पास तथा ग्रुप डी के लिए दसवीं कक्षा पास होना अनिवार्य किया है।

फिजा चौधरी के वायरल वीडियो से इंटरनेट पर मचा हंगामा, फिज़ा की अपील; तस्वीरें ना करें शेयर

लेकिन प्रदेश के कुछ विभागों में कुक, माली, नाई, अर्दली, वॉचमैन, धोबी आदि के ऐसे पद हैं, जिन्हें रखा तो ग्रुप सी की श्रेणी में गया है, लेकिन इनके लिए योग्यता तय नहीं की गई है।

कहा और क्या हुई गड़बड़ी

हरियाणा सरकार की सर्विस रूल्स के अनुसार कुक के लिए पढ़ा-लिखा होना और खाना पकाने में निपुणता होना ही योग्यता है। वहीं नाई व धोबी के लिए संबंधित कार्य में पारंगत होना तथा पढ़ा-लिखा होना जरूरी है। इन पदों के लिए सर्विस रूल्स तो हैं लेकिन योग्यता का रिव्यू नहीं किया गया है। जिसके चलते हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) ने इन पदों पर भर्ती प्रक्रिया रोक दी है। ऐसे करीब 3500 पद हैं, जिनकी योग्यता तय नहीं है।

बाकी पदो के लिए जारी रहेगी भर्ती प्रक्रिया

बताया गया है कि आयोग ग्रुप सी के 32 हजार पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया जारी रखेगा। आयोग के अध्यक्ष भोपाल सिंह खदरी ने बताया कि आयोग ने सरकार को पत्र लिखकर कहा है कि यह पद ग्रुप सी के दायरे में आते हैं, लेकिन इनकी योग्यता ग्रुप डी से भी नीचे हैं। इन पदों के लिए योग्यता का पुनर्निधारण किया जाए या कोई नया ग्रुप तय किया जाए। प्रदेश में इस समय ग्रुप से लेकर ग्रुप डी तक के कर्मचारी तैनात हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा इन पदों की योग्यता को लेकर जब कोई फैसला लिया जाएगा तब आयोग द्वारा भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी।